ताजा खबर
Fact Check News in hindi : क्या अयोध्या 'राम पथ' के गड्ढे में गिरी महिला? जानें वायरल वीडियो की क्या...   ||    आज ही के दिन दादा भाई नौरोजी को ब्रिटेन की संसद के लिए चुना गया था, जानें 06 जुलाई का इतिहास   ||    सावन शुरू होने से पहले जान लें ये बातें, इन नियमों के​ बिना अधूरी रहेगी शिव जी की आराधना   ||    पाकिस्तान के बच्चों के अस्पताल पर बीमार बच्चे की जगह मृत बच्ची रखने का आरोप   ||    महिलाओं की रसोई से फिर गायब होगा टमाटर, जिससे चेहरा गुस्से से हुआ ‘लाल’!, जानें कहां कितने में बिक र...   ||    Breaking News: अरविंद केजरीवाल अभी जेल में ही रहेंगे, दिल्ली हाईकोर्ट से नहीं मिली राहत   ||    ब्रिटेन की लेबर पार्टी ऐतिहासिक चुनाव जीत कर आई सत्ता में   ||    ऋषि सुनक का राजनीतिक भविष्य अधर में लटकने के कारण ब्रिटेन के मतदान के लिए जा रहे हैं मतदाता   ||    Shila Mata Amer Jaipur : आमेर महल का वो मंदिर जहां आज भी होते हैं माता के दिव्य दर्शन, वीडियो जानें ...   ||    फलस्तीन समर्थक कार्यकर्ताओं ने ऑस्ट्रेलियाई सरकार पर लगाया युद्ध अपराधों में मिलीभगत का आरोप   ||   

RBI MPC मीटिंग : चुनावी नतीजों के बाद भी नहीं म‍िली राहत, Home Loan की EMI में नहीं हुआ बदलाव

Photo Source :

Posted On:Friday, June 7, 2024

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शुक्रवार को मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक में बड़ा फैसला लिया है। चुनाव नतीजों के बाद भी आम लोगों को लोन की ईएमआई में कोई राहत नहीं मिली है. इस बैठक में रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है. यह 6.5 प्रतिशत ही रह गया है. रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने एमपीसी की बैठक में लिए गए फैसलों की घोषणा की. फरवरी 2023 के बाद से रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं हुआ है. इसमें कोई बदलाव नहीं होने से होम लोन समेत अन्य तरह के लोन की ईएमआई में भी कोई बदलाव नहीं हुआ है। आम लोगों का मानना ​​था कि रिजर्व बैंक महंगाई कम करने के लिए रेपो रेट में कटौती कर सकता है. हालांकि, विशेषज्ञों की राय थी कि रिजर्व बैंक रेपो रेट में बदलाव नहीं करेगा. उधर, यूरोपियन सेंट्रल बैंक और बैंक ऑफ कनाडा ने रेपो रेट घटाना शुरू कर दिया है। अमेरिका के सेंट्रल बैंक की बैठक भी होनी है जिसमें बैंक ब्याज दर पर भी फैसला करेगा.

अभी राहत की कोई उम्मीद नहीं है

रेपो रेट में अभी भी राहत की उम्मीद नहीं है. दरअसल वर्तमान में महंगाई दर सरकार द्वारा तय सीमा से ज्यादा है. अप्रैल में खुदरा महंगाई दर 4.83 फीसदी थी. सरकार ने रिजर्व बैंक को महंगाई दर को 2 से 4 फीसदी के बीच लाने का लक्ष्य दिया है. ऐसे में जब तक महंगाई दर इस दायरे में नहीं आती तब तक रेपो रेट में कटौती की उम्मीद कम है। एमपीसी की अगली बैठक सितंबर के पहले सप्ताह में होगी. ऐसे में माना जा रहा है कि रिजर्व बैंक उस वक्त रेपो रेट में थोड़ी कटौती कर सकता है.

रेपो रेट क्या है और इसका आम आदमी पर क्या असर पड़ता है?

रिज़र्व बैंक जिस दर पर बैंकों को ऋण देता है उसे रेपो रेट कहा जाता है। रेपो रेट में बढ़ोतरी का मतलब है कि बैंकों को रिजर्व बैंक से ऊंची दर पर कर्ज मिलेगा. जब बैंकों को महंगे लोन मिलेंगे तो वे ग्राहकों को होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन आदि महंगी ब्याज दरों पर देंगे, जिससे कर्जदारों पर ईएमआई का बोझ बढ़ जाएगा।


ओप्पो जल्द ही रेनो 12 सीरीज़ और फाइंड एक्स सीरीज़ के फ्लैगशिप स्मार्टफोन करेगा लॉन्च, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Friday, June 7, 2024

मुंबई, 7 जून, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   हाल ही में लंदन में आयोजित एक कॉन्फ्रेंस में ओप्पो ने पुष्टि की कि वे जल्द ही रेनो 12 सीरीज़ और फाइंड एक्स सीरीज़ के फ्लैगशिप स्मार्टफोन लॉन्च करेंगे। जबकि कंपनी ने कहा कि रेनो 12 सीरीज़ इस महीने के अंत में रिलीज़ होगी, फाइंड एक्स सीरीज़ के लिए कोई समयसीमा नहीं बताई गई। उसी चरण में, ओप्पो ने यह भी घोषणा की कि वह इस साल के अंत तक, यानी 2024 तक अपने स्मार्टफ़ोन में जेनरेटिव AI सुविधाएँ लाएगा।

ओप्पो रेनो 12 सीरीज़ का वैश्विक लॉन्च

मई में चीन में लॉन्च के बाद, रिपोर्ट बताती हैं कि रेनो 12 सीरीज़ इस महीने के अंत में, यानी जून में वैश्विक स्तर पर उपलब्ध होगी। चीन में, रेनो 12 और रेनो 12 प्रो को क्रमशः डाइमेंशन 8250 और डाइमेंशन 9200+ चिपसेट के साथ रिलीज़ किया गया था। लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि क्या वही फ़ोन वैश्विक बाज़ारों में रिलीज़ किए जाएँगे।

कंपनी ने इवेंट के दौरान ऊपर दी गई टीज़र इमेज दिखाई। जबकि कंपनी ने रेनो 12 सीरीज़ के बारे में और कुछ नहीं बताया, लेकिन इमेज से पता चलता है कि वैश्विक बाज़ार में एक स्टैंडर्ड वैरिएंट और एक प्रो मॉडल मिल सकता है। उम्मीद है कि ओप्पो रेनो 12 और रेनो 12 प्रो में कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास विक्टस 2 प्रोटेक्शन के साथ 6.7 इंच 120Hz हो सकता है। 

दोनों डिवाइस में 80W SuerVOOC चार्जिंग सपोर्ट के साथ 5,000mAH की बैटरी होने की उम्मीद है। दोनों के कैमरा स्पेक्स के बारे में भी अनुमान लगाया गया है। रेनो 12 में 50 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर है और प्रो वर्जन में 50 मेगापिक्सल का सोनी IMX890 मेन सेंसर है। हैंडसेट में 50 मेगापिक्सल का टेलीफोटो कैमरा भी है जिसमें 20x तक डिजिटल ज़ूम और 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड-एंगल शूटर है और साथ ही 50 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी है। फोन 16GB तक LPDDR5X रैम और 512GB तक UFS 3.1 ऑनबोर्ड स्टोरेज के साथ आते हैं। वे Android 14-आधारित ColorOS 14 के साथ आते हैं।

चीन में वेनिला ओप्पो रेनो 12 की कीमत CNY 2,699 से शुरू होती है, जो 12GB + 256GB विकल्प के लिए लगभग 31,000 रुपये है, जबकि रेनो 12 प्रो की कीमत CNY 3,399 है, जो समान कॉन्फ़िगरेशन के लिए लगभग 39,000 रुपये है।

ओप्पो फाइंड एक्स सीरीज़

ओप्पो ने घोषणा की कि उसकी फाइंड एक्स सीरीज़ थोड़े अंतराल के बाद वैश्विक बाज़ारों में वापस आएगी। सीरीज़ का आखिरी फ्लैगशिप जो वैश्विक बाज़ार में उपलब्ध कराया गया था, वह ओप्पो फाइंड एक्स5 था।

इस साल, ओप्पो ने फाइंड एक्स7 और फाइंड एक्स7 अल्ट्रा को विशेष रूप से चीन में रिलीज़ किया। अब अफ़वाह यह है कि ये डिवाइस जल्द ही एक विशेष फाइंड एक्स7 अल्ट्रा सैटेलाइट संस्करण के साथ वैश्विक बाज़ार में आएँगे।

ओप्पो एआई विकास

ओप्पो ने यह भी कहा है कि इस साल के अंत तक उसके सभी स्मार्टफ़ोन एआई से लैस होंगे। इस सीमा तक, कंपनी ने जनरेटिव AI या GenAI सुविधाओं के लिए Microsoft, Google और MediaTek जैसी दिग्गज कंपनियों के साथ मिलकर काम किया है। ओप्पो का उद्देश्य उपयोगकर्ता के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए उन्नत AI क्षमताएँ लाना है। ब्रांड का ध्यान इमेज प्रोसेसिंग, स्मार्ट चार्जिंग और नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग पर होगा।


उदयपुर और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. Udaipurvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.